बुधवार, 21 मई 2008

ब्लॉग से करें कमाई



ज्यादा से ज्यादा लोंगों तक अगर अपनी बात सीधी पहुंचानी हो तो ब्लॉग से बेहतर कोई और दूसरा जरिया नहीं हो सकता। और तुरंत उसपर फर्स्टहैंड रिएक्शन भी मिल जाता है। आखिर क्या है ब्लॉगिंग?

इक्कीसवीं सदी के महानायक यानी बिग बी अमिताभ बच्चान हों या मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट आमिर खान ब्लॉग की जादू से नहीं बच पाए। ब्लॉग कम्युनिकेशन का एक ऐसा जरिया है जिससे अपनी दिल की बात सीधा दूसरों के पास पहुंचाया जा सकता है। साथ ही दुनिया के किसी भी मुददे पर अपनी बेबाक राय रखी जा सकती है। क्योंकि ब्लॉग लिखने वाला खुद ही एडिटर होता है खुद ही मालिक होता है। इसलिए उसे अपनी स्टोरी पर कैंची चलने का डर नहीं सताता है। साथ ही वो दुनिया की किसी बुराई के खिलाफ खुलकर लिख सकता है।

दुनियाभर के फिल्मी हस्तियों के अलावे कई जाने माने पत्रकार अपनी ब्लॉग चलाते हैं। एक अमेरिकी पत्रकार ने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के अत्याचार को जब अपने पोस्ट में प्रकाशित करना चाहा। तो उसे एडिटर के विरोध का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसने नौकरी रिजाइन कर अपना ब्लॉग शुरू किया। जहां आज लाखों लोग विजिट करते हैं। यानी ब्लॉग की सच्चाई अब हर किसी को समझ में आने लगी है।

बिग ब्लॉगर

तभी तो सदी के महानायक हर दिन ब्लॉग लिख रहे हैं। और कुछ महीनों में ही बिग बी अमिताभ बच्चन ब्लॉग के भी बादशाह हो गए हैं। आज उनके ब्लॉग, ब्लॉग्स डॉट बिग अड्डा डॉट कॉम पर हर दिन लाखों लोग विजिट करने लगे हैं। 500 से हजार लोगों की तो कमेंट्स उन्हें हर दिन पढ़ने को मिल जाता है।

मल्लिका-ए-ब्लॉग

लेकिन ब्लॉग की मल्लिका कहा जाता है चीनी अभिनेत्री शू चिंगलइ को। शू चिंगलाइ चीनी भाषा में ब्लॉग लिखती हैं। वो मात्र 33 साल की हैं लेकिन अपने अभिनय, गायन,निर्देशन और बलॉगिंग के जरिए लाखों लोगों के दिलों पर राज करती हैं। केवल पौने दो सालों में शू के ब्लॉग को साढे 10 करोड़ लोगों ने पढ़ा है।

आजकल कई कंपनियां ब्लॉग के जरिए अपने उत्पादों को प्रमोट कर रही हैं। और बाकायदा ब्लॉग लिखने वालों को नौकरी पर रख रही हैं। दूसरी नौकरियों में भी ब्लॉग का बहुत अहम स्थान बना गया है। नौकरी की तलाश करने वाला कोई आदमी अगर ब्लॉग लिखता है तो एचआर डिपार्टमेंट ब्लॉग पढ़कर नौकरी पाने वालों की अच्छाई और बुराई को अच्छी तरह से जान लेता है। उसके बाद तय करता है कि नौकरी उसके लायक है या नहीं।

ब्लॉग कमाई का भी एक जरिया बन गया है। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एड उन ब्लॉग को देते हैं जो ज्यादा से ज्यादा पढ़े जाते हैं। हालांकि कुछ लोग ब्लॉग को स्पॉयल कर भी कमाई कर रहे हैं। इस तरह की कमाई करने वाले लोगों को स्पलॉगर कहते हैं। स्पलॉगर वो होते है जो फर्जी नामों से हजारों ब्लॉग तैयार करते हैं और उनपर कहीं कहीं से चोरी कर अपना पोस्ट डालते रहते हैं। और उनपर आने वाले एड से लाखों की कमाई करते हैं। हालांकि हमलोग भी किसी आर्टिकल को अच्छी तरह लिखने के लिए इधर उधर से जानकारी जुटाते हैं। जैसा कि मैने इस लेख को लिखने के लिए कुछ जानकारी देश-दुनिया डॉट ब्लॉग स्पॉट डॉट कॉम से जुटाई है। लेकिन स्पलॉगर केवल कॉपी पेस्ट कर अपना काम चला लेते हैं।

आज ब्लॉग को कई तरह की भाषाओं में एक क्लिक मात्र से ट्रांसलेट किया जा सकता है। जिससे इसकी पहुंच कई गुणा बढ़ गई है। आपके ब्लॉग दुनिया के किस कोने में देखी जा रही है। इसे जानने के लिए भी कई फ्री टूल्स इंटरनेट पर उपलब्ध है। जिससे आपको ये अंदाजा लग जाएगा कि आपका ब्लॉग दुनिया के किस कोने तक पहुंच रखता है।

आज का जमाना पालतू लोगों के लिए बना है। जिसे आप फालतू भी कह सकते हैं। अगर आपको विश्वास न हो तो ऑफिस में अपनी चारों ओर नजर घुमा कर देख लीजिए। आपको लगेगा की हर कुर्सी से चिपका हुआ है एक पालतू आदमी। अपनी अपनी नौकरी बचाने के चक्कर में। सही को गलत बोल रहा है। हंसी न आने पर भी हंस रहा है। क्योंकि उसका बॉस हंस रहा होता है। ऐसे में ब्लॉग एक क्रांति से कम नहीं है। कम से कम अपनी बात खुलकर यहां रखा तो जा ही सकता है। साथ ही अगर आप अच्छी बातें लिखते हैं तो इतना तय है कि आने वाले दिनों में आपकी कमाई भी होने लगेगी। क्योंकि आपके ब्लॉग पर होने वाली हर क्लिक को कोई देख रहा है। जो वहां अपना एड देने को बेताब है।

8 टिप्‍पणियां:

जितेन्द्र सिंह यादव ने कहा…

blog is a best. aaj kal yahi hathiyaar hai.

L.Goswami ने कहा…

badiya hai jari rakhen.

Divine India ने कहा…

अपनी स्पष्ट भावनाओं को रखने का सबसे कारगर माध्यम…॥

अनूप शुक्ल ने कहा…

सही है।

बेनामी ने कहा…

thi kaha hai sir ji

https://www.technologywithentertainment.blogspot.com

navneet ने कहा…

sir ji kamaai ke bare mai khul ke batayen

sainath gavhane ने कहा…

aap to bahut badiya likh te ho hum to aapke fan ho gaye

Unknown ने कहा…

Hello Friends
This Fabulous Affiliate Earning Program Run by "Weblink Infotech" - A Web Development Organization. This is something very different. Really, not everyone is blessed with this gift.
1. You get the Audio Visual Tutorial, so that you can Easily Learn.
2. You get a plan to follow that will generate lots of FREE traffic to your LInk, Blog or website.
3. You even get knowledge of how to show the advertisement of Different Source.
Don't miss this Great opportunity,
Register at : http://weblinkinfotech.net/ordernow.php?rc=sxRsTNNOofLXC
Cheers! all of You Have a Good Day
If You Not Like this Opportunity, So Please Share this to all Your Friends.
[ Ashish jain ]