शनिवार, 13 दिसंबर 2008

भारत में थ्री जी की शुरूआत

अब मोबाइल पर लाइव मिला करेंगे लोग थ्री जी सेवा शुरू होते ही मोबाइल बन गया है इंटरटेंनमेंट और इंफोर्मेशन का समंदर। अब लोग ना केवल हाइ स्पीड इंटरनेट का मजा ले पाएंगे बल्कि फोन पर बात करने के साथ ही जिससे बात कर रहे हैं उसे देख भी पाएंगे। जी हां यहीं है थ्री जी का जादू। पहली बार भारत में थर्ड जेनरेशन मोबाइल सर्विस शुरू हो चुकी है। और इसे शुरू किया सरकारी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल ने। थ्री जी स्पेक्ट्रम की निलामी होने के बाद दूसरी प्राइवेट और सरकारी कंपनियां भी इसे शुरू करेंगी। फिलहाल इस सेवा की सबसे पहले शुरूआत दिल्ली में की गई है। और अच्छी ख़बर ये है कि एमटीएनएल कुछ हाइएंड ग्राहकों को शुरूआती दो महीने तक थ्री जी सेवा मुफ्त मिलेगी। एमटीएनएल के थ्री जी नेटवर्क का सेटअप मोटोरोला ने किया है। एमटीएनएल दो महीने बाद मुंबई में भी थ्री जी सर्विस की शुरूआत करेगी। फिलहाल इस सेवा को ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है। जनवरी से इसे कमर्शियली लांच कर दिया जाएगा। देश में आई मोबाइल क्रांति की वजह से ही थ्री जी देश में संभव हो पाया है। हालांकि भले ही भारत के लिए 3 जी नई हो लेकिन दुनिया के लिए भी ये सर्विस ज्यादा पुरानी नहीं है। 7 साल पहले यानी 2001 में दुनियाभर में सबसे पहले जापान में थ्री जी सर्विस की शुरूआत की गई थी। उसके एक साल बाद इसे दक्षिण कोरिया में लांच किया गया। और केवल 5 साल पहले यानी कि 2003 में अमेरिका में इसकी सफल शुरूआत की गई। फिलहाल केवल 40 से ज्यादा देशों में ही थ्री जी सर्विस मौजूद है। भारत में थ्री जी की शुरूआत के साथ ही मोबाइल की दुनिया धीरे धीरे पूरी तरह बदल जाएगी। यानी न सिर्फ मोबाइल केवल आपकी बातचीत का एक साधन रहेगा बल्कि 3 जी आने के बाद पूरी दुनिया आपके मोबाइल में सिमट जाएगी। थ्री जी सर्विस की शुरूआत के साथ ही आपका मोबाइल बन जाएगा आपकी सबसे प्यारी चीज। क्योंकि मोबाइल से तब आप ना सिर्फ बात कर पाएंगे बल्कि उसमें टीवी का भी मजा ले पाएंगे। यही नहीं ब्राडबैंड की स्पीड से आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट का मजा भी ले सकेंगे। यानी किसी भी गाने, वीडियो या फाइल को डाउनलोड करने या कहीं और भेजने के लिए आपको लगेंगे महज कुछ सेकेंड्स।   3जी से मोबाइल पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेस,विडियो कॉनफ्रैंसिंग और मोबाइल टीवी जैसी सर्विसेज़ का मज़ा लिया जा सकता है । 3जी सर्विसेज़ से मोबाइल यूज़र्स इंटरैक्टिव गेमिंग,मूवी,विडियो क्लिप और म्यूज़िक को  डाउनलोड कर सकते हैं । और वो भी तेजी से।  मिसाल के तौर पर 3जी फोन में 3 मिनट के एक गाने को डाउनलोड करने में महज़ 15 सेकंड लगेंगे । इससे मोबाइल यूजर्स को तो फायदा होगा ही साथ ही सर्विस प्रोवाइडर्स की कमाई में भी इज़ाफा होगा । भले ही एमटीएनएल शुरूआती दो महीने तक ये सर्विस फ्री में दे रही है। लेकिन उसके बाद 3-जी सेवाओं के इस्तेमाल से उपभोक्ताओ के बिल में लगभग 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है । अगर आपने पहले से ही थ्री जी मोबाइल ले लिया है तो अब तैयार हो जाइए थर्ड जेनरेशन नेटवर्क के रोमांच के लिए। जो आपके इंफोर्मेशन,बिजनेस और इंटरटेंनमेंट की दुनिया को बदल कर रख देगा।     

3 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

आपका लेख भी थ्री जी से कम नहीं है..गुड..ग्रेट एंड गोर्जियस

सुशील छौक्कर ने कहा…

दोस्त ये तो सभी जगह पता चल गया है पर ये तो बताईए कि उसको चलाने में कितना खर्चा आऐगा और हेंडसेट कितने का आएगा। बाकी आपने जो जानकारी दी उसके लिए शुक्रिया।

निवेश गुरु ने कहा…

सुशील जी..फिलहाल करीब 10 हजार रु खर्च करने होंगे एक थ्री जी मोबाइल हैंड सेट के लिए।..लेकिन सेल्युलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट पंकज महेंद्रू से मेरी बात हुई..उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 6000 रु तक सेट उपलब्ध हो जाएंगे..इससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी समस्याओं को कम किया जा सकेगा।