गुरुवार, 13 अक्तूबर 2011

मारुति कर सकती है गुजरात का रुख

मारुति सुजूकी का मैनेजमेंट कर्मचारियों के प्रति सख्त रुख अपनाए हुए है। कर्मचारियों की मांगों को अनसुना करते हुए मारुति सुजूकी अपनी मनमानी करने पर आमदा है। ऐसा लग रहा है जैसे प्लांट को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही हो। मारुति के गुजरात प्लांट के बारे में इसी महीने फैसला लिया जा सकता है।

हरियाणा में अपने प्लांट में कर्मचारियों के माथे पर ठीकरा फोड़ते हुए मारुति सुजूकी अब गुजरात में अपना प्लांट लगाने की तैयारी में है... इसके लिए कंपनी तरह तरह के बहाने बना रही है... कंपनी की इस मंशा को देखते हुए हरियाणा सरकार का पूरा महकमा कंपनी के सामने नतमस्तक खड़ी है... पिछले पांच महीने में कंपनी के मानेसर प्लांट में कर्मचारियों की ये तीसरी हड़ताल है...जानबूझकर कर्मचारियों के लिए कड़े कानून बनाए जा रहे हैं....ताकि कर्मचारियों से बंधुआ मज़दूर की तरह काम लिया जाए...

गुजरात में प्लांट खोलने के सिलसिले में सुजूकी के चेयरमैन ओसामु सुजुकी गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी कर चुके हैं... कंपनी इसी महीने गुजरात में अपना प्लांट लगाने के लिए जगह तय करेगी... जानकारों का मानना है कि मारुति अहमदाबाद के पास हंसलपुर को नए प्लांट के लिए चुन सकती है क्योंकि हंसलपुर मुंदड़ा, कांडला और पीपावाव पोर्ट से जुड़ा है... मारुति सुजूकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि गुजरात में जमीन के बारे में और जानकारी जुटाने के बाद कंपनी का बोर्ड नए प्लांट को लगाने का फैसला करेगा। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव का कहना है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कंपनी की बातचीत बेहद सकारात्मक रही है। शायद यही वजह है कि कंपनी मैनेजमेंट कर्मचारियों की किसी भी बात को सुनने को तैयार नहीं है। और हरियाणा सरकार कंपनी के हां में हां मिला रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: