बुधवार, 9 नवंबर 2011

सोना 29 हजारी, चांदी 58 हजारी

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है। प्रति किलो चांदी का भाव 58 हजार रुपए के पार पहुंच चुका है। जबकि प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 29 हजार रुपए से ज्यादा हो चुका है। यूरोपीय कर्ज संकट और भारत में विवाह के सीजन की शुरूआत की वजह से सोने-चांदी की मांग लगातार इजाफा हो रहा है।

शादी विवाह का सीजन शुरू होने की वजह से सोने और चांदी की मांग सातवें आसमान पर पहुंच चुकी है। इससे सोने और चांदी की कीमतें लगातार चढ़ती जा रही हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 400 रुपये से ज्यादा बढ़कर 29004 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। जबकि चांदी की कीमतों में 650 रुपये की तेजी दर्ज की गई है। इससे चांदी की कीमत प्रति किलो 58 हजार रुपये के पार पहुंच चुकी है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर मंडरा रहे संकट और यूरोपीय कर्ज संकट का असर सोने और चांदी की कीमतों पर देखी जा रही है। विदेशी बाजारों में सोने के दामों में मजबूती देखी जा रही है। लंदन में कारोबार के दौरान सोने के दाम 41 डॉलर ब़ढ़कर 1795 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच चुके हैं। जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने के दाम 1830 डॉलर प्रति औंस तक जा सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमतों में भी मजबूती बनी हुई है। जानकारों का ये भी कहना है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्था जबतक पटरी पर नहीं आती सोने और चांदी की कीमतों में तेजी बनी रहेगी। हालांकि बीच-बीच में इसमें मुनाफावसूली देखी जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: