मंगलवार, 15 नवंबर 2011

माल्या को चाहिए केवल प्रॉफिट रुट

किंग ऑफ गुड टाइम्स विजय माल्या ने घाटे वाले रुटों पर उड़ान बंद करने का ऐलान कर दिया है। माल्या ने कहा है कि वो जानबूझकर घाटा नहीं सहेंगे। साथ ही माल्या ने अपनी बजट एयरलाइंस को बंद करने की घोषणा कर दी है।

अगर आप सस्ते में किंगफिशर एयरलाइंस में हवाई सफर करने की सोच रहे हैं तो अब ये संभव नहीं हो पाएगा। साथ ही आने वाले दिनों में सभी रूटों पर आपको किंगफिशर एयरलाइंस की सेवा नहीं मिलेगी। क्येंकि जहां प्रॉफिट नहीं वहां सर्विस नहीं की नीति पर उड़ने का फैसला किंगफिशर एयरलाइंस ने कर लिया है।किसी भी बिजनेस का अंतिम लक्ष्य होता है प्रॉफिट। विजय माल्या ने भी यही सोचकर सर्विस की शुरूआत की थी। लेकिन पिछले पांच सालों में उन्होंने इसका स्वाद नहीं चखा। वजह साफ है कमाई से ज्यादा अनाप शनाप के खर्चे। क्योंकि कंपनी खुद मानती है कि देश के एविएशन सेक्टर के एवरेज लोड फैक्टर से ज्यादा किंगफिशर एयरलाइंस का लोड फैक्टर रहा है।

जब लोड फैक्टर सबसे ज्यादा है यानी सबसे ज्यादा यात्री किंगफिशर को चुन रहे हैं फिर नुकसान क्यों हो रहा है। इसपर कंपनी को गौर करने की ज़रूरत है। कंपनी का नुकासन पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले इस साल की दूसरी तिमाही में बढ़कर दोगुना हो चुका है। साथ ही आम लोगों को हवाई सफर कराने वाले डेक्कन एयर को भी विजय माल्या ने खरीद लिया है। लेकिन अब वो उन फ्लाइट्स पर आम लोगों को सफर नहीं कराएंगे। क्योंकि अब उन फ्लाईट्स को आम लोगों की बजाय खास लोगों के लिए तैयार किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: