गुरुवार, 12 जुलाई 2012

19 जुलाई के बाद 5 रुपए महंगा हो सकता है डीज़ल


डीजल की कीमतों में 5 रुपए का इजाफा हो सकता है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसकी तैयार कर ली है। राष्ट्रपति चुनाव के बाद इसका ऐलान हो सकता है। दरअसर भारत सरकार पर अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग कंपनी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स का भारी दबाव है। एस एंड पी ने कहा है कि अगर भारत की आर्थिक स्थिति नहीं सुधरी तो वो भारत को जंक श्रेणी में डाल देगा।

देश में आर्थिक रिफॉर्म प्रक्रिया तेज करने के लिए प्रधानमंत्री कई फैसले लेने की तैयारी कर चुके हैं। इसी के तहत डीजल की कीमतों में 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा संभव है। हालांकि इसके लिए सरकार राष्ट्रपति चुनाव का इंतजार कर रही है। सुत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पार्टी को इसकी जानकारी दे दी है। दरअसल आर्थिक रिफॉर्म को तेज करने लिए लिए प्रधानमंत्री पर विपक्षी दलों, औदोगिक संस्थाओं के साथ ही कई विदेशी संस्थाओं का दबाव है।

इनमें दुनिया की नामी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एसएंडपी यानी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स का दबाव सबसे अहम है। दरअसर एसएंडपी ने भारत सरकार को स्थिति सुधारने के लिए तीन महीने का समय दिया है। जिसमें से एक महीना बीत चुका है। यानी कि अगले 60 दिनों में भारत की आर्थिक स्थिति पटरी पर नहीं आई तो एसएंडपी भारत को जंक कटैगरी में डाल सकता है। जंक का मतलब होता है एसी आर्थिक परिस्थिति जहां निवेश करने में खतरा होता है। इस परिस्थित में विदेशी कंपनियां और संस्थाएं भारत के कन्नी काटने लगेंगी। इस जंक की मुहर से भारत को बचाने के लिए प्रधानमंत्री को कई कड़े फैसले लेने होंगे। जिसमें पेंशन रिफॉर्म, मल्टी रिटेल में एफडीआई की इजाजत के साथ डीजल की कीमतों में इजाफा करना भी शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: