Thursday, August 16, 2012

21 अगस्त से मारुति के मानेसर प्लांट में काम शुरू होगा


कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी के मानेसर प्लांट में एक बार फिर से काम शुरू होगा। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि 21 अगस्त से काम शुरू हो जाएगा। कंपनी ने काम शुरू करने से पहले 500 नियमित कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।

एक महीने की तालाबंदी के बाद 21 अगस्त से मारुति सुजुकी के मानेसर प्लांट में प्रोडक्शन शुरू होगा। सुरक्षा के लिए हरियाणा सरकार कंपनी प्रबंधन को आश्वस्त किया है। प्लांट को पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा। करीब 500 से 600 पुलिसकर्मी प्लांट में तैनात किए जाएंगे। लेकिन ये देखने वाली बात होगी कि प्लांट में सुचारू रूप से काम हो पाएगा या नहीं। क्योंकि मैनेजमेंट ने 500 नियमित कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।

मानेसर प्लांट से हर साल करीब 5.5 लाख गाड़ियां बनकर निकलती है। जिसमें स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर, एसएक्स 4 और ए-स्टार शामिल हैं। लेकिन पिछले महीने प्लांट में मैनेजमेंट और कर्मचारियों के बीच झगड़े में जीएम एचआर की मौत हो जाने के बाद प्लांट में तालाबंदी कर दी गई थी। मारुति के मानेसर प्लांट में कुल 3000 कर्मचारी है। जिसमें से 1600 नियमित कर्मचारी हैं। इसके अलावा 700 मैनेजर लेवल के अधिकारी हैं।

लेकिन जिस तरह से कर्मचारियों को तमाम मज़दूर संघ का समर्थन मिल रहा है। उसे देखने से ऐसा लग रहा है कि प्रोडक्शन की शुरूआत करने में मारुति सुजुकी को परेशानी हो सकती है।

No comments: