Tuesday, March 8, 2016

कुछ हरे शेयरों से सावधानी ज़रूरी


बजट हफ्ते की रैली में जहां देश की पांच बड़े दिग्गज कॉरपोरेट घरानों के शेयरों में जहां लाखों करोड़ की बढ़ोतरी हुई वहीं इस रैली में कुछ ऐसे शेयर भी उड़ने लगे जिसके फंडामेंटल्स ज़्यादा मज़बूत नहीं हैं। इन शेयरों में निवेश करने से आम निवेशकों को बचना चाहिए। क्योंकि इन कंपनियों के प्रमोटर्स की 50 फीसदी से ज़्यादा संपत्ति गिरवी पड़ी है।

ऐसी कंपनियों के शेयरो में करीब 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है। सुजलॉन एनर्जी, पुंज लॉयड, वी2 रिटेल, एचसीसी, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, क्रॉम्पटन ग्रीब्स, एएनजी इंडस्ट्रीज़, यश पेपर्स जैसे करीब 35 कपंनियां हैं जिसके प्रोमोटर्स की 50 फीसदी से ज्यादा प्रॉपर्टी गिरवी रखी है। इनमें से 6 कंपनियां तो ऐसी हैं जिसके प्रोमोटर्स की 90 फीसदी से ज्यादा प्रॉपर्टी गिरवी रखी है। हालांकि इन शेयरों में भी 7 से 14 फीसदी तेज़ी दर्ज की गई है।

2009 के सत्यम घोटाले के बाद सेबी ने प्रोमोटर्स के लिए गिरवी रखी प्रॉपर्टी की जानकारी देना ज़रूरी कर दिया गया था। छोटे निवेशकों को इन शेयरों से इसलिए भी सावधान रहना चाहिए क्योंकि जब बाज़ार में करेक्शन आता है तो सबसे पहले इन शेयरों का कचूमर निकलता है और इन शेयरों में फंसे लोगों को इनसे बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाता है।

2 comments:

जितेन्द्र सिंह यादव said...

लगभग 4 साल बाद ब्लॉग की दुनिया में अवतरण.... वो भी नयी फोटो के साथ ...

GST Refunds Delhi said...

It was very useful for me. Keep sharing such ideas in the future as well. This was actually what I was looking for, and I am glad to came here! Thanks for sharing the such information with us.