शनिवार, 2 जून 2012

2 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल


पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत दो रुपए प्रति लीटर कमी करने का ऐलान किया  है। नई दरें आज मध्यरात्रि रात से लागू होंगी।
पेट्रोल की कीमतों में बढ़तोरी के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध के दबाव में तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कीमतों में दो रुपए की मामूली कटौती करने का ऐलान किया है।

अब  दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 71.92  रुपए से घटकर 69.92  रुपए हो जाएगी। मुबंई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.57  रुपए से घटकर 76.57 रुपए पर पहुंच गयी है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 77.88 रुपए से घटकर 75.88 रुपए हो गई है। और चेन्नई में पेट्रोल के भाव  77.53 रुपए से गिरकर 75.53 रुपए पर पहुंचा गया है।

हालांकि आम आदमी पेट्रोल कीमतों की इस कमी से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं दिख रहे हैं।
तेल कंपनियों ने अब हर पखवाड़े में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा के आधार पर हर महीने की पहली और 16 वीं तारीख को पेट्रोल की कीमतों में संशोधन करने का फैसला भी लिया है। ये सुविधा पहले भी लागू थी। लेकिन सरकारी दबाव के चलते कंपनियां ऐसा नहीं कर पा रही थीं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत में प्रति डालर की कमी का मतलब होता है देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में प्रति लीटर 33 पैसे की कमी। लेकिन जितनी बाद डालर के मुकाबले रुपया एक रुपए बढ़ता है तो उससे घरेलू पेट्रोलियम उत्पादों की लागत 77 पैसे बढ़ जाती है। ऐसे में आने वाले दिनों में कच्चे तेल और रुपए के उतार चढ़ाव का असर हर पंद्रह दिनों में पेट्रोल की कीमतों पर देखने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: