शनिवार, 30 जून 2012

रेल यात्रा होगी महंगी


महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कल से एसी कोच में यात्रा करने वालों की यात्रा महंगी होने वाली है। क्योंकि सरकार कल से रेल यात्रियों की परेशानी बढ़ने वाली है। एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को सर्विस टैक्स के तौर पर

साल 2009-2010 के जेनरल बजट में एसी टिकटों और माल ढ़ुलाई पर सर्विस टैक्स लगाने का ऐलान किया गया था। लेकिन तत्कालीन रेल मंत्री ममता बैनर्जी के विरोध करने पर इसे फिलहाल निगेटिव लिस्ट में डाल दिया गया था। लेकिन 1 जुलाई से इसका लागू होना तय माना जा रहा है।

हालांकि रेल मंत्री मुकुल राय ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर सर्विस टैक्स नहीं लगाए जाने की मांग की है। लेकिन वित्त मंत्रालय संभाल रहे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसका कोई जवाब नहीं दिया है। ऐसे में ना केवल एसी वन एसी टू और एस थ्री की टिकटें महंगी हो जाएंगी बल्कि खाने पीने के सामानों सहित तमाम तरह के दूसरे सामान महंगे हो जाएंगे। इस साल एसी वन और एसी टू की टिकटें वैसे ही करीब 20 फीसदी महंगी हो चुकी हैं।
3.6 फीसदी ज्यादा खर्च करना होगा। यानी पहले जो यात्रा आप एक हजार रुपए की टिकट पर करते थे उसके लिए अब 1036 रुपए देने होंगे। साथ ही रेल से माल ढुलाई पर भी अब सर्विस टैक्स देना होगा। इससे खाने-पीने के सामानों से लेकर वैसे तमाम चीजों की कीमतें बढ़ जाएंगी जिनकी ढ़ुलाई रेल से होती है।
3.6 फीसदी सर्विस टैक्स लगाने वाली है।

कोई टिप्पणी नहीं: