बुधवार, 11 जनवरी 2023

फ्लैट ओपनिंग के बाद आज बाजार में दिख सकती है तेजी!

 


भारतीय बाजार में उतार-चढ़ाव का खेल जारी है। कल अमेरिकी बाजार शुरुआती गिरवाट के बाद तेजी के साथ बंद ने में कामयाब रहा। साथ ही ज्यादातर एशियाई बाजारों में तेजी देखी जा रही है। जापान और हांगकांग के बाजारों में 1फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी जा रही है। क्रूड का डिमांड भी बढ़ा है जो कि ग्रोथ के संकेत हैं। लेकिन वर्ल्ड बैंक ने ग्लोबल मंदी की आशंका को बरकरार रखते हुए इस साल के ग्लोबल ग्रोथ को पिछले साल के मुकाबले आधा कर दिया दिया है।

  

बाजार के लिए यूएस फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान नकारात्मक हो सकता है। पॉवेल ने कहा है कि महंगाई पर लगाम लगाने के लिए वो अलोकप्रिय फैसले लेने से भी नहीं हिचकेंगे। यानी इस साल भी अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। जिसका असर ये हो सकता है कि भारतीय बाजारों से FII का निवेश समेटना जारी रह सकता है। अगर अपने घर में अच्छा रिटर्न मिले तो कौन नहीं लौटना चाहेगा। कल भी कैश मार्केट में FII ने 2109 करोड़ रुपए की बिकवाली की है। जबकि वायदा में महज 165 करोड़ की खरीदारी की है। कल DII ने 1806 करोड़ की खरीदारी की है।

कुछ कंपनियां जिसपर रख सकते हैं नजर, उत्तम शुगर ने एथेनॉल उत्पादन 150 klpd से बढ़ाकर 250klpd की है। अदानी पोर्ट्स ने इजराइल सरकार से Haifa Port का अधिग्रहण पूरा किया। इसके साथ ही कुछ ब्रोकर्स हाउस ने कंपनियों पर अपनी रिपोर्ट दी है। CLSA ने 2,570/शेयर के लक्ष्य के लिए L&T में खरीदारी की सलाह दी है। CYIENT के लिए मॉर्गन स्टैनली ने Underweight रेटिंग के साथ 730 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य दिया है।

आज के तमाम ग्लोबल संकेतों को देखने से लगता है कि बाजार आज लगभाग फ्लैट खुलेगा और दोपहर तक बजार में तेजी बढ़ सकता है। वहीं आखिरी कारोबार में कुछ मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है। निफ्टी के लिए आज पहला रेजिस्टेंस 18050 और दूसरा 18200 हो सकता है। जबकि बैंक निफ्टी का पहला रेजिस्टेंस 42300 और दूसरा 42500 पर दिख रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: