बुधवार, 11 जुलाई 2012

एमसीएक्स में होगी शेयरों की खरीदारी


भारत में अब केंद्रीय स्तर पर बीएसई और एनएसई के बाद एक और एक्सचेंज में इक्विटी की ट्रेडिंग हो पाएगी। सेबी ने एमसीएक्स-एसएक्स  को स्टॉक एक्सचेंज खोलने की मंजूरी दे दी है। यानी निवेशकों को ट्रेडिंग के लिए एक और प्लेटफॉर्म मिल जाएगा।

अब निवेशकों को कमोडिटी और इक्विटी फ्यूचर्स की सुविधा एमसीएक्स के अंदर ही मिल जाएगी। पिछले कई सालों से एमसीएक्स स्टॉक ट्रेडिंग की इजाजत सेबी से लेना चाह रहा था। लेकिन सेबी एमसीएक्स-एसएक्स की अर्जी कई बार ठुकरा चुका था। जिसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट के पास पहुंच गया था। सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल में एमसीएक्स-एसएक्स के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सेबी से इस मामले पर 3 महीने के अंदर फैसला लेने का आदेश दिया था।

वहीं अब सेबी से मंजूरी मिलने के बाद एमसीएक्स-एसएक्स इक्विटी फ्यूचर्स और ऑप्शंस के साथ ही डेट सेगमेंट में कारोबार की सुविधा दे पाएगा। हालांकि सेबी ने साफ किया है कि 3 साल के अंदर प्रोमोटरों को एमसीएक्स-एसएक्स में अपनी होल्डिंग घटाकर 5 फीसदी या उससे कम करनी होगी। एमसीएक्स में इक्वीटी की ट्रेडिंग करने के सेबी के फैसले से कमोडिटी और इक्विटी में निवेश करने वाले निवेशकों को राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: