गुरुवार, 16 फ़रवरी 2023

भारतीय शेयर बाजार में आज दायरे में कारोबार संभव

 


भारतीय बाजारों में आज मलाजुला कारोबार होने की संभावना है। ग्लोबल संकेत पॉजिटिव हैं। एसजीएक्स निफ्टी में भी करीब 50 अंकों की तेजी है। वहीं दूसरी ओर आज भी अदाणी ग्रुप के शेयरों पर होगी नजर। क्योंकि MSCI यानी मॉर्गन स्टैनली कैपिटल इंटरनेशनल ने अदाणी टोटल और अदाणी ट्रांसमिशन के वेटेज घटाने के फैसले को रद्द कर दिया है। अपने फरवरी के रिव्यू में इन दोनों कंपनियों का वेटेज में मामूली काटौती की थी जिसे 1 मार्च से लागू होना था। लेकिन अब ये कटौती नहीं होगी और इन दोनों कंपनियों का रिव्यू मई में करेगी एमएससीआई।

 

कल अमेरिकी बाजार हल्की तेजी के साथ बंद हुए। नैस्डेक में अच्छी करीब 1 परसेंट की तेजी देखी गई। इसका असर आज भारतीय आईटी शेयरों पर देखने को मिल सकता है। अमेरीक की जनवारी  रिटेल महंगाई बढ़कर 3 परसेंट पर पहुंच गई है। इसका 1.8 परसेंट पर रहने का अनुमान था। यानी आने वाले दिनों यूएस फेड की ओर से ब्याज दरों की बढ़ोतरी में ज्यादा नरमी की गुंजाइश नहीं कम ही दिख रही है।

 

INTERGLOBE AVIATION में आज करीब 3000 करोड़ की  ब्लॉक डील देखने को मिल सकती है।  प्रोमोटर शोभा गंगवाल बेच सकती हैं 4 परसेंट हिस्सेदारी। सरकार ने विंडफॉल गेन टैक्स में कुछ कटौती की है। इसका असर तेल प्रोडक्शन कंपनियों पर देखने को मिल सकता है। क्रूड पर  विंडफॉल गेन टैक्स `5050 से घटकर `4350 प्रति लीटर

ATF एक्सपोर्ट पर टैक्स `6 से घटकर `1.5 प्रति लीटर। डीजल एक्सपोर्ट पर टैक्स `7.5 से घटकर `2.5 लीटर किया गया है।

 

वायदा कारोबार पर सवाल उठाए जा रहे हैं। क्योंकि बाजार बढ़ने पर पुट के भाव कम होते हैं लेकिन कुछ पुट के भाव कल पांच गुना तक चढ़ गए। निफ्टी के 18000 के पार होने के बाद भी 17400 और 17500 के पुट मे तेजी देखने को मिली।

 

आज के तमाम सेटअप देखने से लगता है कि बाजार गैपअप खुलने के बाद एक रेंज में कारोबार कर सकता है। और बंद होते समय मामूली गिरावट या लगभग फ्लैट बंद हो सकात है बाजार। निफ्टी का सपोर्ट 17900 पर रेजिस्टेंस 18100 वहीं बैंक निफ्टी का सपोर्ट 41500 और रेजिस्टेंस 41850 पर दिख रहा है। आज वीकली एक्सपायरी है इस वजह से रेंज बाउंड कारोबार संभव है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: