शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023

भारतीय बाजारों में आज गिरावट भरा कारोबार संभव

 


 

भारतीय शेयर बाजार में आज गिरावट भरा कारोबार दिख सकता है। क्योंकि कल अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। साथ ही ज्यादातर एशियाई बाजारों में गिरावट देखी जा रही है। एसजीएक्स नफ्टी में भी करीब 100 अंकों की गिरावट देखी जा रही है। कल FII ने कैश बाजार में 1570 करोड़ रुपए की खरीदारी की जबकि DII ने कैश बाजार में 1577 करोड़ रुपए की खरीदारी की। वहीं वायदा में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 350 करोड़ रुपए की बिकवाली की है।

इन संकेतों के बीच आज नज़र रखने वाले 10 शेयरों में Minda Corp, RIL/Bharti Airtel, Ultratech, Schaeffler, NLC India, Sagar Cement/Andhra Cement, RailTel/RPP Infra, HAL, Nestle और IT Stocks शामिल हैं। Minda Corp में खबर है कि वो प्रिकॉल में 15.7% हिस्सा खरीदने वाली है। दिसंबर में Jio ने 17 लाख ग्राहक जोड़े जबकि Ultratech ने छत्तीसगढ़ और ओडिशा में दो नए प्लांट में कामकाज शुरू किया। Schaeffler के लिए Q4 में मुनाफा 191 करोड़ से 21% बढ़कर 231 करोड़ रहा। NLC India कानपुर में 1,980 MW कोल बेस्ड थर्मल पावर प्रोजेक्ट लगाएगी। Sagar Cement का Andhra Cement के अधिग्रहण को NCLT से मंजूरी मिली है।

RAILTEL: रेलवे स्टेशनों पर फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट सेवाओं की पेशकश करने वाली रेलटेल ने बंगलुरु मेट्रो से एक आदेश जीता है। इस आदेश के तहत, रेलटेल भारत के शहरों में फाइबर इंटरनेट सेवाएं पेश करने की मिशन को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

HAL: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने सारलोहा एडवांस मटीरियल्स लिमिटेड और भारत फोर्ज लिमिटेड के साथ सहयोग करने के लिए करार किया है। इस सहयोग के अंतर्गत, HAL अपने उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने और नई तकनीकों के लिए रसायन और मशीनों का उपयोग करने के लिए जुड़ेगा।

NESTLE: नेस्ले के लिए तिमाही आय अनुमान से कम रहा है, लेकिन मार्जिन अनुमान से बेहतर होने की उम्मीद है। कंपनी ने कई क्षेत्रों में बढ़त देखी है, जिसमें कॉन्फेक्शनरी, नाश्ता आइटम, सुप्त आहार, स्नैक्स आदि शामिल हैं।

IT STOCKS में आज गिरावट देखने को मिल सकती है। क्योंकि कल नैस्डेक करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

 

तमाम ग्लोबल सेटअप देखने से लगता है कि आज निफ्टी को 17800 पर तगड़ा सपोर्ट और बैं निफ्टी में 41200 पर मजबूत सपोर्ट दिख रहा है। आज बाजार में गिरावट भरा कारोबार हो सकता है साथ ही बाजार गिरावट के साथ बंद हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: