शुक्रवार, 7 अक्तूबर 2011

440 वोल्ट के झटके से संभला बाजार

शेयर बाजार में 440 वोल्ट का एक झटका लगा है। लेकिन निवेशकों को इस झटके में फंसने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि शेयर बाजार में आज की तेजी ज्यादा दिनों तक टिकने वाली नहीं है। डे ट्रेडिंग करने वालों के लिए तो ये सही समय है। लेकिन जो अपने खून-पसीने की कमाई शेयर बाजार में लगाते हैं इस उम्मीद में कि अच्छा रिटर्न मिलेगा। तो उन्हें फिलहाल बाजार से दूर ही रहना चाहिए। क्योंकि बाजार में आज की तेजी या ऐसी तेजी चार दिनों की चांदनी है इसके बाद फिर अंदेरी रात आने वाली है।

अगर आज की बात करें तो। हफ्ते में पहली बार शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 440 अंकों की तेजी के साथ 16232 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 137 अंक चढ़कर 4888 पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी मेटल शेयरों में देखने को मिली। मेटल इंडेक्स 5.5 फीसदी की मजबूती पर बंद हुए। मेटल क्षेत्र में स्टरलाइट इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 8.5 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं जिंदल स्टील 8 फीसदी, सेसा गोवा 6 फीसदी और टाटा स्टील 5 फीसदी की बढ़त पर बंद हुए। बैंक शेयरों में भी तेजी रही और एक्सिस बैंक 8.5 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक 5.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। दुनियाभर के बाजारों में आई तेजी का असर भारतीय बाजार पर देखने को मिला।

ये समय है उन निवेशकों के लिए जो कि शेयर बाजार में निवेश कर चुके हैं और उन्हें निकलने का मौका नहीं मिल रहा है। उन्हें इस मौके को नहीं गंवाना चाहिए। और जो कुछ भी प्रॉफिट मिले उसे लेकर निकल जाना चाहिए। क्योंकि ये मौका आने वाले कुछ महीनों में कम ही आने वाले हैं। वजह साफ है रातों रात दुनियाभर के बाजारों में कुछ नहीं बदला है। यूरोपीय और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर संकट बरकरार है। स्थिति में सुधार नहीं के बराबर दिख रहा है। ऐसे में निवेशकों को मौके की तलाश में रहना चाहिए और जैसे ही उनका नुकसान खत्म हो उन्हें बाजार से बाहर निकल जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: