बुधवार, 26 अक्तूबर 2011

मुहूर्त ट्रेडिंग में बढ़त के साथ बाजार बंद

भारतीय शेयर बाजार दीपावली के शुभअवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग के कुछ खास कारोबार नहीं हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। पिछले साल के मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स 21 हजार के ऊपर और निफ्टी 6 हजार 3 सौ के ऊपर बंद हुए थे।

दीपावली के अवसर पर आज मुंबई शेयर बाजार और नेशनल स्टाक एक्सचेंज में मुहूर्त कारोबार की शुरूआत बहुत ज्यादा जोश भरी नहीं रही। पौने पांच से से छे बजे तक की इस स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स 33 अंक चढ़कर 17288 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 10 अंकों की बढ़त के साथ 5201 पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में शामिल हुए हिंडाल्को, सिप्ला, कोल इंडिया, एसबीआई और भारती एयरटेल। वहीं सेसा गोवा, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस पावर और टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली देखी गई।

पिछले साल मुहूर्त कारोबार के दौरान सेंसेक्स 21 हजार अंक के स्तर से ऊपर 21004 पर बंद हुआ था। निफ्टी भी वर्ष के उच्चतम स्तर 6312 पर पहुंच गया था। लेकिन इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ये तेजी नहीं देखी गई। क्योंकि दुनियाभर में छाई आर्थिक संकट और घरेलू स्तर पर मंहगाई की मार से शेयर बाजार से निवेशक दूर भाग रहे हैं। हालांकि पिछले 15 मुहूर्त ट्रेडिंग का बात करें तो इसमें से 13 बार दीपावली पर सेंसेक्स 1 फीसदी या उससे अधिक बढ़त के साथ बंद हुआ है।

हर साल दीपावली के साथ ही हिन्दू कारोबारी अपना नया बहीखाता शुरू करते हैं। कारोबार के लिए इस दिन को काफी शुभ माना जाता है। हालांकि दीपावली के दिन बाजार में अवकाश रहता है इसलिए इस दिन विशेष रूप से बाजार को कुछ समय के लिए मुहुर्त कारोबार के लिए खोला जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं: