शनिवार, 15 अक्तूबर 2011

पीएम के घर महंगाई पर माथापच्ची

महंगाई को लेकर राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर हलचल मच गई। दरअसर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आनन-फानन में एक बैठक बुलाई। जिसमें लगातार बढ़ रही महंगाई पर लगाम लगाने के लिए चर्चा की गई। इस बैठक में योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया, प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी. रंगराजन भी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने महंगाई पर लगाम लगाने के तरीके तलाशने के लिए प्रमुख आर्थिक नीति निर्माताओं के साथ दिल्ली में अपने निवास पर एक बैठक की। प्रधानमंत्री निवास पर बुलाई गई इस बैठक में योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया, प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी. रंगराजन, वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु और आरबीआई के गवर्नर डी सुब्बाराव शामिल हुए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले 18 महीनों में 12 बार अहम दरों में बढ़ोतरी की है। इसके बावजूद महंगाई लगातार बढ़ रही है।महंगाई दर पिछले नौ महीनों से दहाई अंकों के आसपास बनी हुई है।सितम्बर में होलसेल कीमतों पर आधारित महंगाई दर 9.72 फीसदी रही। ऐसे में जानकारों का मानना है कि रिजर्व बैंक एक बार फिर 25 अक्टूबर को होने मौद्रिक नीति की समीक्षा के दौरान रेपो रेट और सीआरआर में बढ़ोतरी का ऐलान सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: