मंगलवार, 29 नवंबर 2011

पेट्रलो हो सकता है 2 रुपए तक सस्ता

पेट्रोल की ऊंची कीमतों से एकबार फिर लोगों को राहत मिलने वाली है। गुरुवार से पेट्रोल एक बार फिर सस्ता हो सकता है। पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपए तक कटौती हो सकती है।

पेट्रोल की कीमतों में दो हफ्ते में लगातार दूसरी बार ऐसी कटौती होगी। क्योंकि पिछले पखवाड़े की समीक्षा के बाद सिंगापुर में कच्चे तेल के भाव में गिरावट आई है। इससे पेट्रोल के दाम घटाए जा सकते हैं। भारतीय तेल मार्केटिंग कंपनियां सिंगापुर में कच्चे तेल के भाव के आधार पर ही कीमत तय करते हैं। मौजूदा भाव पर सरकारी तेल कंपनियों को तेल पर औसतन 8 डॉलर प्रति बैरल का मार्जिन मिल रहा है। जो कि मध्य नवंबर में यह 5.74 डॉलर प्रति बैरल था। मंगलवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल यानी कच्चा तेल का भाव मामूली बढ़त के साथ 109.87 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था।

घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती है। हालांकि रुपए में गिरावट की वजह से पेट्रोल की कीमतों में कमी का पूरा लाभ ग्राहकों को नहीं मिल पा रहा है। अगर रुपए में मज़बूती आ जाए तो पेट्रोल की कीमतें और सस्ती हो सकती हैं। लगातार महंगे होते जा रहे पेट्रोल पर विपक्षी दलों ने विरोध जताया था। यूपीए के सहयोगी दलों ने भी पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के रोलबैक के लिए दबाव बनाया था। पेट्रोल को नियंत्रण-मुक्त किए जाने के बाद पहली बार 16 नवंबर को इसके दाम में 2.22 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई थी। कई राज्यों में होने वाले चुनावों का ही असर है कि सरकार बार-बार पेट्रोल की कीमतों में कमी की सोच रही है। नहीं तो कोई भी बहाना बना कर इसे टाल देती।

कोई टिप्पणी नहीं: